spot_img
HomeEntertainmentमकरसंक्रांति में यह दान करने से छाएगी खुशहाली

मकरसंक्रांति में यह दान करने से छाएगी खुशहाली

मकरसंक्रांति में यह दान करने से छाएगी खुशहाली 

Also Read : स्टील के बर्तन में पानी पीने के फायदे


मकर संक्रांति का पर्व देशभर में अलग-अलग रूप में मनाया जाता है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक यह तहेवार ज्यादा खास माना जाता है। मकर संक्रांति के  सूर्य देव धनु राशि से साकार राशि में आते है। मकर संक्रांति के दिन नदी या जलकुंड में स्नान करना , दान करना और कई सरे पुण्य के कमा किए जाते है। जिसमे से कुछ चीज़ो का दान करने से दो गुना फल प्राप्त होता है। 


मकर संक्रांति को खिचड़ी के नाम से बहुत सरे लोग जानते है। इस कई लोगो द्वारा खिचड़ी बाँटने की परम्परा का भी पालन किया जाता है। मान्यता है की इस दिन खिचड़ी का दान करने से जिंदगी में कई सारा सुख और शांति आती है। साथ ही साथ आपके स्वास्थ्य पर भी अच्छा पड़ता है। 


मकर संक्रांति के दिन गुड़ और तिल का दान करने का भी बहुत बड़ा महत्त्व है। 

 के दिन इस दिन गुड़ और तिल दान करने का बड़ा महत्व है। शास्त्रों के अनुसार, मकर संक्रांति के दिन गुड़ एवं तिल का दान करने से कुंडली में सूर्य और शनि की स्थिति मजबूत होती है जो की समाज में मान-सम्मान बढ़ता है और आपके अधूरे कार्य सिद्ध होते हैं। 

नमक का दान 


मकर संक्रांति के दिन पर नमक दान करने का भी अपना बड़ा महत्व है। अगर आपके संबंधी या किसी व्यक्ति का बुरा समय चल रहा है तो उसे मकर संक्रांति के दिन पर नमक का दान अवश्य करना चाहिए। मकर संक्रांति के पर दिन घी का दान करना बहुत अच्छा माना जाता है। यह उपाय आपकी आर्थिक परेशानियों को दूर करने में कारगर सिद्ध हो सकता है। इसलिए अगर आपको मकर संक्रांति पर दान करने का मौका मिले तो उसे कभी मत छोड़िएगा। 


इन उपायों से आपके  लक्ष्मी  भी बानी रहेगी। इसके अलावा  जरूरत मंद लोगो को अनाज जरूर दान कीजिये। 
इस दिन लोग पतंग भी चगाते है और खुशिया बाटते है। आपभी बताइये की मकर संक्रांति को आपकी भाषा में क्या कहते है कमेंट जरूर कीजिये। 

also read : मुंह के छाले दूर कैसे करें। मुंह के छाले कैसे ठीक करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2,520FansLike
1,500FollowersFollow
2,000FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Most Popular

TECH TREANDING