spot_img
HomeHealth & Fitnessखड़े होकर पानी पीने के नुकसान । पानी कैसे पीना चाहिए ।

खड़े होकर पानी पीने के नुकसान । पानी कैसे पीना चाहिए ।

कई लोगों को शिकायत होती है की वो खूब कहते हाई लेकीन उनकी बॉडी नहीं बनती किसी को dry skin की प्रॉब्लेम रहती है। किसी को किडनी की समस्या है। क्या आप जनेते है की इन सभी समस्याओ का एक ही कारण है और यह कारण पानी है।

हमारे शरीर को सही रूप से चलाने मे बहुत जरूरी है पानी। और अगर शरीर मे इसका बैलन्स बिगड़ जाए तो आपको एसी एसी समस्याओ का सामना करना पद सकता है जिनके बारे मे आपने आज तक सोचा नहीं होगा।

मगर आप तो कहेंगे की मे तो खूब सारा पानी पिता हु फीर मुजे ये समस्याए क्यू है? तो इसका जवाब ये है की सिर्फ पानी पीना ही काफी नहीं है। पानी कब? और कैसे पीना चाहिए। और कितना पीना चाहिए। ये सारे facts भी matter करते है।

Also Read : स्टील के बर्तन में पानी पीने के फायदे

पानी केसे पीना चाहिए

पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है हम एक बार बिना खाए तो रह सकते है लेकिन बिना पानी के हम रह ही नहीं सकते है। पानी हमारे शरीर को सही रूप से चलाने के लिए जरूरी है।

हमारे शरीर को कितने पानी की जरूरत है यह कई बातों पे depend करता है जेसे की आपकी उम्र क्या है। आप केसे वातावरण मे रहते है। और आप काम क्या करते है। दिन भर मे आप केसी और कितनी शारीरिक activity करते है।

एक अनुमान के मुताबिक हर एक इंसान को करीब 8 से 12 ग्लास पानी तो जरूर पीना चाहिए।

वैसे किसी व्यक्ति के लिए कितने पानी की जरूरत है ये उसके वजन के ऊपर भी निर्भर करता है। 20 किलो वजन के हिसाब से 1 लीटर पानी पीना चाहिए। जेसे मान लीजिए आपके शरीर का वजन 70 किलो है तो आपको हर दिन करीब 3.5 लीटर पानी पीना चाहिए।

एक रिपोर्ट के अनुसार महिला को करीब 2.7 लीटर पानी की जरूरत होती है और पुरुष को करीब 3.7 लीटर पानी की जरूरत होती है।

एक बार मे कितना पानी पीना चाहिए?

एक ही बार मे एक ग्लास पानी पूरा नहीं पीना चाहिए। जेसे हमे खाने के बारे मे बताया जाता है की खाना चबा चबा के खाना चाहिए वैसे ही पानी भी हमे एक एक घूंट करके पीना चाहिए।

खड़े होकर कभी भी पानी नहीं पीना चाहिए। हमेशा बैठ कर रीलैक्स होकर पानी पीना चाहिए। खड़े होकर पानी पीने से बहार की गैस ही मुह मे जा सकती है जिससे शरीर के हड्डियों के जोड़ों मे असर पड़ सकता है। इसलिए पानी को हमेशा बैठ कर और तीन से चार साँसों मे पीना चाहिए।

एक बार मे ज्यादा पानी पी लेने से पानी किडनी फ़िल्टर हुए बिना ही सीधा यूरिन के रूप मे बहार निकल जाता है।

हम अक्सर गर्मियों मे बहार से आकर फ्रीज़ मे रखा हुआ पानी पी लीते है लेकिन ये गलत है हमे हमेशा रूम temperature पर रखा हुआ ही पानी पीना चाहिए। आप हल्का गुनगुना पानी तो पी सकते है लेकिन बहुत child और बर्फ वाला पानी नहीं पीना चाहिए।

क्युकी आप अघर बहुत ठंडा पानी पी लेते है तो शरीर उसे पहेले अपने नॉर्मल temperature मे लाता है और फीर उस पानी का इस्तेमाल करता है जिसमे काफी सारी एनर्जी waste हो जाती है और शरीर भी तुरंत के तुरंत पानी का इस्तेमाल नहीं कर पाता।

इसके अलावा ठंडा पानी हमारे पेट मे रहे खाने को hard कर देता है। जिससे पाचन मे प्रॉब्लेम रहती है।

पानी पीने का सही समय क्या है ?

आपको लगेगा की पानी तो प्यास लगने पर पी लेना चाहिए लेकिन एस नहीं है इसे पीने का भी एक समय होता है अगर आप कहना खाने से पहेले खूब सर पानी पी ले तो आपकी भूख खत्म हो सकती है।

इसकी वजह से आप पेट भर खाना नहीं खा पायेगे और आप के शरीर मे ऊर्जा की कमी होगी। जो लोग डाइटिंग कर रहे होते है वो अक्सर एस ही करते है। एस करने से शरीर मे न्यूट्रीयन्स की कमी हो जाती है और कमजोरी होने लगती है।

अगर आप चाहे तो खाना खाने से पहेले एक दो घूंट पानी पी सकते है। एसा करने से सूखा खाना भी आराम से पेट मे चला जाएगा।

कुछ लोग एसे भी है जो खाने के तुरंत बाद ग्लास भर के पानी पी लेते है और एस सोचते है की इससे खाना जल्दी पच जाएगा लेकिन यह भी पानी पीने का गलत तरीका है। खाने के बाद हमे एक से दो घूंट या फीर बिल्कुल ही पानी नहीं पीना चाहिए। इसकी वजह से पेट मे पाचन क्रिया धीमी हो जाती है इसलिए खाना खाने के बाद हमे करीब 45 मिनिट से 1 घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए।

एक्स्पर्ट्स की माने तो पेट मे 50% खाना 25% पानी और 25% खाली होना चाहिए।

आयुर्वेद मे भी कहा गया है की सुबह उठ कर खाली पेट पानी की आदत डाल लीजिए, एसा करने से शरीर के हानिकारक तत्व बहार निकाल जाते है।

इसके अलावा नहाने से आधे घंटे पहेले पानी पीने से blood pressure की समस्या नहीं रहती। और सोने से पहेले पानी पीने से हार्ट attack का खतरा कम हो जाता है।

घर सी बहार निकलते वक्त पानी पीकर निकले इसके साथ ही exercise और workout करने से पहेले भी पानी जरूर पीए जिससे आपको dehydration की समस्या नहीं होगी। अब आप ये तो समज ही गए होंगे की हमी पानी न बहुत ज्यादा पीना है और न ही बहुत कम।

कोनसे बर्तन से पानी पीना चाहिए?

Also Read : पानी किस बर्तन में पीना चाहिए

आप मटके का पानी पी सकते हो। मटके का पानी खूब फायदेमंद हो सकता है।

आप कॉपर का पानी भी पी सकते है कॉपर के बर्तन मे रात भर पानी रख कर सुबह खाली पेट एसे पानी को पीने से आपके शरीर को बहुत लाभ मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2,520FansLike
1,500FollowersFollow
2,000FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Most Popular

TECH TREANDING