spot_img
HomeHealth & Fitnessमुंह के छाले दूर कैसे करें। मुंह के छाले कैसे ठीक करे।...

मुंह के छाले दूर कैसे करें। मुंह के छाले कैसे ठीक करे। मुंह के छाले कारण और उसके घरेलू उपचार

जब भी किसी को मुंह के छाले होते है तब उसे खाने पीने मे बहुत की दिक्कत आती है ओर इसे मे इसका इलाज करने के साथ सतह यह जन लेना भी बहुत जरूरी बनाता है की मुंह के छाले किस वजह से आखिर कर होते है.

लगातार कुछ हफ्तों तक मुंह के छाले बने रहने की वजह से यह अंदर बने हुए छाले नॉन कैंसर का रूप धारण कर लेते हैं जो कुछ समय के बाद इनका रंग है धीरे-धीरे काला होने लगता है।

ऐसी परिस्थिति मे आपको बहुत सावधानी रखनी चाहिए ओर समय के साथ ही आपको डॉक्टर को दिखा कर इलाज करवाना चाहिए।

मुंह के अंदर छाले ज्यादातर किन लोगों के होते हैं?

मुंह के छाले ज्यादातर उन लोगों को होते है जो आज के समय मे बीड़ी ,तंबाकू पुड़िया जर्दा यहां तक कि शराब का सेवन करते हैं।

मुंह के छाले होने का कारण

मुंह के छाले विटामिन B और विटामिन C की कमी के कारण मुंह मे हो जाते हैं।

इसलिए विटामिन B और विटामिन C की कमी को पूरा करने के लिए उन चीजों का सेवन करें जिसमें विटामिन B और C ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। दातों और मुंह की हररोज सही सफाई न होने के कारण से भी और उनका ख्याल ना रखने के कारण भी मुंह में छाले होना शुरू हो जाते हैं।

मुंह के छाले कैसे ठीक करे। मुंह के छाले ठीक करने के लिए कुछ घरेलू उपचार

1. शहद

शहद मे Anti-bacterial प्रॉपर्टी होती है जो आपके मुंह के छाले को जल्दी से जल्दी ठीक करने मे आपकी मदद करेगा। शहद मुंह के छाले वाली जगह को नमी प्रदान करता है और उसे सूखने से भी बचाता है जिसे आपको ज्यादा दर्द भी नहीं होगा ।

शहद के ऊपर एक चुटकी हल्दी डालने से यह बहुत ही जल्दी ठीक हो जाएगा । अगर आप यह चीज दिन मे 3 से 4 बार करेंगे तो इसके बहुत अच्छे परिणाम आएगा ।

2. तुलसी के पत्ते

तुलसी के पते का पेस्ट बना कर या फिर उसे गरम पनि मे उबाल कर आप मुह मे कुछ समय तक रखिए या फिर उस पानी से आप अपना मुह अदर से धो लीजिए जिससे आपके मुंह के छाले दूर हो जाएंगे।

तुलसी के पत्तों के अंदर Anti-bacterial गुण पाया जाता है जो छालों को Disinfect करता है। इसका इस्तेमाल आप दिन मे 2 बार कीजिए ।

आप चाहे तो मेथी के पते का भी इस्तेमाल कर सकते है मेथी के पत्ते को पनि मे उबाल लीजिए फिर उस पनि से गरारे कीजिए ।

3. एलोवेरा जूस

एलोवेरा के जूस के अंदर विटामिन C और सूदिंग प्रॉपर्टी यह दोनों पाए जाते है।

लगातार इस्तेमाल करने से यह दर्द कम करता है। मुंह के छाले से राहत पाने के लिए थोड़ा स एलोवेरा जूस अपने छालों पे लगाए अगर आपके पास एलोवेरा जूस न हो तो भी कोई प्रॉब्लेम नहीं है आप एलोवेरा के पते को कट कर उसका चिपचिपा पदार्थ भी लगा सकते हो।

अच्छा रिजल्ट पाने के लिए दिन मे 2 बार जरूर इसका इस्तेमाल कीजिए।

4. नमक वाला पानी (Salt Water)

नमक वाला पानी (Salt Water) का इस्तेमाल की सालों से मुंह मे पड़े छालों को ठीक करने के लिए किया जा रहा है।

इसका इस्तेमाल करने से आपको थोड़ी देर के लिए मुह मे जलन जरूर होगी लेकिन यकीन मानिए यह तरीका आपके मुह के छालों को ठीक करने के लिए काफी फायदेमंद है।

नमक छालों को ठीक करता है और बैक्टीरीअ को मारता है। आप इसका इस्तेमाल माउथ वॉशर की तरह भी कर सकते हो।

5.टूथपेस्ट

टूथपेस्ट antimicrobial होता है और यह मुंह के छाले पैदा करने वाले इन्फेक्शन को मारता है। मुंह मे जहा पर भी आपको छाले हुए है उस जगह आप थोड़ा स टूथपेस्ट लगा लीजिए आपको इससे आराम मिलेगा।

6. नारियल का तेल ( coconut oil )

नारियल का तेल ( coconut oil ) आपको मुंह के छाले को दूर करने मे बहुत मदद करेगा । नारियल के तेल मे एंटी-फंगल और एंटी-वायरल प्रॉपर्टी होती है साथ ही यह आपको दर्द कम करने मे भी मदद करेगा।

7.Apple Cider Vinegar

Apple Cider Vinegar एसीडीक होता है। Apple Cider Vinegar की एसीडीक प्रॉपर्टी आपके मुह के छाले के बेकटेरिया को मार गिराता है। जीसए आपको राहत मिलेगी। इसका इस्तेमाल आप दर्द को कम करने के लिए जरूर करे।

8.लहसून ( garlic )

लहसून ( garlic ) anti-bactarial होता है। यह आपके छालों को दूर करने मे और आपको दर्द कम करने मे बजी मदद करेगा। लहसून ( garlic ) के अंदर allicin name का पदार्थ पाया जाता है जो मुंह के छालों को ठीक करता है। दिन मे 2 – 3 बार यह जरूर करे।

9.मुलेठी का पाउडर (Benefits And Uses Of Mulethi)

मुलेठी का पाउडर पेट के इन्फेक्शन को मारता है। काभी काभी पेट मे होने वाले इन्फेक्शन की वजह से भी मुह मे छाले हो जाते है। मुलेठी का पाउडर पेट मे से टॉक्सिकस को बाहर निकलता है।

Glycyrrhizin और carbenoxolone नाम के पदार्थ सीने के जलन, एसिडिटी और पेट में खराबी को ठीक करते हैं। और इसी से आपके मुंह के छाले आगे नहीं होंगे ।

10. संतरे का जूस (orange juice )

जिन लोगों के शरीर मे vitamin C की कमी होती है उनके मुह मे ज्यादातर छाले पाए जाते है तो अगर आप संतरे के जूस का सेवन करोंगे तो आपके मुंह के छाले कुछ ही दिन मे दूर हो जाएंगे। संतरे का जूस vitamin C से भरपूर होता है और यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद भी है।

11.नींबू पानी

अगर आप गुनगुने पनि मे एक से दो नींबू निचोड़ कर कुल्ले करे और पी जाए तो वो आपके छाले को दूर करेगा और आपका दर्द भी तुरंत ही कम कर देगा ।

Also read : किस बर्तन में पानी पीना ज्यादा फायदेमंद है ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2,520FansLike
1,500FollowersFollow
2,000FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Most Popular

TECH TREANDING