spot_img
HomeHealth & Fitnessखाली पेट चाय पीने से पेट के अंदर देखिये क्या होता है...

खाली पेट चाय पीने से पेट के अंदर देखिये क्या होता है | Reduce Damaging Effect of Chai

एसे कई लोग है जिनकी सुबह की नींद चाय की चुस्की से खुलती है। अगर बिस्तर मे उन्हे चाय न मिले तो उनका गुस्सा सातवे आसमान तक पहुँच जाता है।

भारतीय संस्कृति मे चाय का बहुत बड़ा महत्व भी है। महेमान नवाजी करनी हो तो महेमनो से सबसे पहेले चाय के लिए ही पूछा जाता है। लेकिन किसी ने यह नहीं सोचा होगा की आपकी चाय मे एसे एसे केमिकल है जो आपके पेट ने जाकर आपके शरीर के साथ एसी उथल पाथल करते है की आप सोच भी नहीं सकते। आज आप कुछ एसा जानने वाले है की शायद आप आज से चाय पीना बंध भी कर दे।

Also read : किस बर्तन में पानी पीना ज्यादा फायदेमंद है ?

आपने कई Doctors को कहते हुए सुना होगा की चाय सेहत के लिए बहुत हानिकारक है। लेकिन कोई ये नहीं बताता की यह कितनी हानिकारक होती है।

लेकिन लोगों का दिमाग तब तक काम नहीं करता जब तक उनको चाई न मिल जाए और इसीलिए कोई यह जानने मे उत्सुक नही है की चाई के क्या side-effects है।

चाहे आपको कोई काम करना हो या कोई टेंशन हो, लड़की देखने जाना हो या लड़का देखने आने वाला हो। चाहे किसी भी तरह का कारण हो हम भारतीयों के लिए चाई सबसे ज्यादा जरूरी है। यही कई लोग चाई के इतने दीवाने है की दिन भर मे यह 10-12 कप चाई पी जाते है।

खाली पेट चाई पीने से आपके साथ क्या क्या हो सकता है ?

आपको शायद पता नहीं होगा लेकिन आपकी चाई मे 10 प्रकार से ज्यादा हानिकारक केमिकल होते है। आप इन्हे धीमा जहर भी कह सकते है।

Tannin Chemical in Tea

चाई मे Tannin नाम का यह जहर 18% तक होता है। जब आप चाई पीते हो तो Tannin आपके पेट मे जाके छाले पैदा करने का काम करता है। जिसे अलसर भी कहा जा सकता है।

हियानाइन नाम का जहर

यह आपकी चाई मे 3% तक होता है। आपने कई बार गौर किया होगा की चाई पीने के बाद आपको छाती मे थोड़ा भारीपन आने लगता है। असल में यह सब कुछ इसी harmful chemical की वजह से होता है।

caffeine In Tea

इस बात को तो सभी जानते है की चाई और coffee मे caffeine नाम जहर होता है। यह जहर तो नहीं है लेकिन आप इन्हे लगातार लेने लगे तो यह जहर का ही काम करेगे। caffeine आपके शरीर मे जाने के बाद आपके किडनी functions को कमजोर कर सकता है।

Volatile in tea

इसका काम आपके बड़ी आत को अच्छी तरह से नुकसान पहुचाने का है। इसके अलावा यह आपको सोने नहीं देता। आपने देखा होगा की जब किसी को नींद आती है तो वह चाई पीना पसंद करते है क्युकी यह पीने से नींद न आने मे मदद मिलती है।

अब आपको पता चल की गया होगा की एक कप चाई किसी जहर से कम नहीं है। अब आप सोचिए की अगर आप सुबह उठ कर खाली पेट चाई पीते है। तो यह जहरीले केमिकल आपका क्या हाल करते होंगे।

खाली पेट चाई पीने से होने वाले नुकसान

जब आप सुबह उठ कर चलि पेट चाई पीते हो तो चाई मे घुली हुई चीनी आपके पेट मे जाती है। इसी चीनी की वजह से आपका वजन तेजी से बढ़ता है और मोटापे की समस्या पैदा होने लगती है। इस लिए जब कभी भी आपका चाई पीने का मन करे तो खाली पेट कभी मत पीजिए।

इसके अलावा इसमे कुछ एसे केमिकल होते है जो आपके पेट मे छाले बनाने का काम करते है। अगर आप खाली पेट चाई पिएगे तो यह छाले तेजी से बढ़ने लगेंगे। यह वजह है की चाई की वजह से कई लोगों को अलसर जैसी बीमारी हो जाती है।

also read : मुंह के छाले दूर कैसे करें। मुंह के छाले कैसे ठीक करे।

कई लोग काम मे इतना ज्यादा व्यस्त हो जाते है की वह दिन भर मे खाने पीने का भी ध्यान नहीं रखते और सिर्फ चाई ही पी लेते है। ज्यादा से ज्यादा चाई पीने से इनके पेट मे छाले पद जाते है जो आगे चल कर अलसर का रूप ले लेते है।

इससे आपका metabolism काफी ज्यादा कम हो जाता है। अगर आप सुबह खाली पेट ही चाई पिएगे तो यह आपके शरीर मे acidity का balance बिगड़ देगी। जिससे आपका metabolism पूरी तरह से बिगड़ जाता है । आपको फीर पाचन संबंधित रोगों का सामना करना पद सकता है। साथ ही आपको हमेशा थकान महेसुस हो सकती है। हर वक्त चिड़चिड़ा पण महसूस होगा।

साथ ही साथ एस भी कई बार देखा गया है की खाली पेट चाई पीने से कई बार उलटी और घबराहट भी महसूस होती है। जी मिचलने लगता है।

oral हेल्थ को नुकसान

खाली पेट चाई पीने से यह आपके teeth को ज्यादा नुकसान पहुचाएगा और आपके मुह से गंदी smell भी आएगी। धीरे धीरे यह दांतों मे सदन भी पैदा करने लगता है।

कई लोगों को खाली पेट चाई पीने से यूरिननरी इन्फेक्शन का सामना भी करना पद रहा है।

इसके अलावा खाली पेट चाई पीने का सबसे बड़ा side effect जो आज तक देखा गया है वो है कैंसर। खाली पेट चाई पीने से कई पुरुषों मे prostat कैंसर होने की भी शक्यता है।

लेकिन अगर आप चाई के शोकिन है आपको लगता है की चाई पीने से मुजे कुछ नुकसान न हो तो इसके लिए कुछ उपाय है।

आप सुबह उठते ही खाली पेट कभी चाई मत पीजिए साथ मे कुछ नाश्ता या फीर 2 बिस्कुट का सेवन जरूर कीजिए।

हो सके तो चाई पीने से पहेले आप एक ग्लास गुनगुने पानी का सेवन जरूर कीजिए।

एसे कई लोग है जो बचपन से चाई पीते आ रहे है अब उनकी यह आदत छुड़ाना नमूनकीं है तो आप भी एसे लोगों मे से है तो आप एक बात का ध्यान जरूर रखिए की आप कभी इसे खाली पेट नहीं पीजिए । इससे आपको नुकसान तो होगा ही लेकिन पहले से कम।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2,520FansLike
1,500FollowersFollow
2,000FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Most Popular

TECH TREANDING