Home Uncategorized इसके सर में 4 फ़ीट की रॉड घुस गयी .. फिर जो...

इसके सर में 4 फ़ीट की रॉड घुस गयी .. फिर जो हुआ कमाल कर देने वाला था

4 फिट लंबी और 2 इंच मोटी लोहे की रोड अगर किसी के सिर के आर पर हो जाए तो क्या वो व्यति जिंदा बच पाएगा ? यह बिलकुल ना मुनकिन सा लगता है । लेकिन हेरानी की बात ये है की एक एसा व्यक्ति था जिसके साथ एसा हादसा हुआ ओर उसके बाद भी वो 12 साल तक जिंदा रहा ।

यह व्यक्ति ना ही सिर्फ जिंदा रहा बल्कि उसने अपने शरीर मे एसे एसे बदलाव देखे की जिसे जानने के बाद आप भी हेरान हो जायेगे ।

दोस्तों ये सच्ची कहानी शरू होती है अमेरिका के वमोन शहर से जहा पर रेलवे की पटरिया बिछाई जा रही थी । रेलवे की इन पटरियों को बिछाने के लिए ढेरों कर्मचारी लगे हुए थे और इन्ही मेसे एक कर्मचारी था फिनिस गेज (Phineas Gage) ।

फिनिस गेज (Phineas Gage) रेलवे मे blasting का काम करते थे । रेल पटरियों मे आने वाले वाली चट्टानों को वो Dynamight लगा के साफ कर दिया करते थे ।

इसी तरह फिनिस गेज (Phineas Gage) 13 september 1848 को भी रेलवे की पटरियों पर काम कर रहे थे । तभी अचानक उनके सामने बहुत बड़ी चट्टान या गई । चट्टान को देख कर तुरंत रेलवे के अधिकारियों ने फिनिस गेज को वहा पर बुलाया ओर चट्टान को Dynamight से हटाने के लिए कहा ।

फिनिस गेज ने तुरंत अपने औज़ार उठाए ओर चट्टान की तरफ चले गए । चट्टान मे उन्होंने बड़ा स ड्रिल किया और Dynamight भर दिया । लेकिन इस बार उनसे एक चोटी सी भूल हो गई । अक्सर चट्टानो के गड्ढों मे Dynamight भरने के बाद फिनिस उसमे रेत भर दिया करते थे, ताकि blasting सही से हो सके । लेकिन इस बार फिनिस उपर से रेत डालना भूल गया ।

सारे गड्ढों मे बारूद बरने के बाद फिनिस उस बड़े गड्ढे के पास पहुचे जिसमे वो रेत डालना भूल गए थे । फिर एक चार Feet लोहे की रोड लेकर उस गड्ढे के अंदर जोर से मारा । जेसे ही लोहे की रोड बारूद के संपर्क मे तेजी से आई उसके अंदर चिंगारी पेड़ हुई और Dynamight फट गया ।

Dynamight के फटते ही लोहे ही रोड सीधा फिनिस गेज के जबड़े से होते हुए उसके सिर के आर पार हो गई । फिनिस गेज जमीन पर गिर गए ओर बेहोश हो गए । वहा पर काम करने वाले जीतने भी फिनिस के साथी थे वो हेरण हो गए उन्हे लगा की फिनिस अब इस दुनिया म नहीं रहे । लेकिन तभी 4 मिनिट बाद उन्हे दूबरा से होश आ गया ।

एक लोहे की रोड जिसकी लंबाई 4 फीट थी वो पूरी तरह से फिनिस के सिर से आर पर हो चुकी थी लेकिन हेरानी की बात तो यह थी की अभी भी फिनिस पूरी तरह से होश मे थे और लोगों से बात भी कर रहे थे ।

तभी वह पर ambulance आ पहुची । वहा पर जीतने लोग मौजूद थे उन्हे अपनी आखों पर यकीन नहीं हो रहा था । फिनिस खुद चलकर ambulance तक गए और उन्हे तत्काल अस्पताल पहुचाया गया ।

हस्पताल पहुचने के बाद भी डॉक्टर फिनिस की हालत देख कर हेरण हो जाते लेकिन फिनिस बड़े आराम से डॉक्टरो के साथ बाते कर रहा था और हसी मज़ाक कर रहा था । लेकिन तभी उसे लगातार उलटिया होने लगती है । उसके मुह से उसके भेजे के टुकड़े निकलने लगते है ।

डॉक्टरों को समज मे आ गया की फिनिस का दिमाग पूरी तरह से क्षति-ग्रस्त हो गया है । उसकी हालत बहुत क्रिटिकल है क्युकी लगातार उसके मुह से उसके भेजे के टुकड़े निकाल रहे थे । लेकिन डॉक्टरों की पूरी टीम इस बात से हेरण थे की अब तक वह जींद कैसे है । काफी दिनों तक फिनिस सामान्य हालत मे रहा लेकिन कुछ दिनों बाद उसकी हालत बिगड़ी और वो कोमा मे चला जाता है ।

डॉक्टरों को लगने लगा की वह अब जींद नहीं बच पाएगा । फिनिस काफी महीनों तक कोमा मे रहेते है । लेकिन फिर चमत्कार होता है और फिनिस कोमा से बाहर आ जाते है । कोमा से बहार आते है फिनिस को पता चलता है की वह अपनी बाई (Left ) आँख हमेशा के लिए खो चुके है ।

कोमा से बहार आने के बाद फिनिस का इलाज पूरे 2 महीनों तक चलते रहता है । और वह पूरी तरह से ठीक हो जाने के बाद अपनी दुनिया मे वापिस चले जाते है ।

लेकिन अब वो पूरी तरह से बदल चुके थे । फिनिस गेज अब वो पुराना फिनिस नहीं रहा था । फिनिस का शरीर तो उसका था लेकिन personality पूरी तरह से बदल चुकी थी ।

एक नॉर्मल सा दिखने वाला इंसान जो सभी से हस बोल कर बाते किया करता था । अब वो पूरी तरह से बदल चुका था उसके अंदर इतना ज्यादा गुस्सा ओर चिड़चिड़ापन आ गया था की अब लोग उससे दूर भागते थे । बात बात पर वो किसी से भी लड़ने भिड़ने के लिए तैयार हो जाता था । फिर एक दिन वो इतना ज्यादा गुस्से मे आ गया की उसने अपनी पत्नी को ही जान से मारने की कोशिश की । अपने इसी अजीबो गरीब बर्ताव के तहेत उसे अपनी नोकरी से भी हाथ धोना पड़ा ।

धीरे धीरे एसा वक्त आ गया की फिनिस को कोई पसंद नहीं करता था । फिनिस को भी समज मे आ गया की उसे इलाज की जरूर है । अपनी समस्याओ को लेकर वो तुरंत अस्पताल गया । डॉक्टरो ने जब चेक किया तो पता चला की उस दुर्घटना की वजह से उसके दिमाग का Prefrontal Cortex पूरी तरह से Damage हो चुका है ।ओर इसी वजह से उसका ये अजीब बर्ताव था । Prefrontal Cortex दिमाग को वो हिस्सा होता है जो इंसान के व्यक्तित्व को नियंत्रित करता है ।

इंसान प्यार , गुस्सा इन सभी feelings को दिमाग के इस हिस्से से महसूस कर पाता है । लेकिन फिनिस के दिमाग का इस हिस्सा पूरी तरह से Damage हो चुका था । जिसे कभी अब recover नहीं किया जा सकता था। यानि की अब उसके बर्ताव को बदलना नमूनकीं था ।

आगे क्या हुआ

इन सारी परेशानियों की वजह से फिनिस ने फैसला कीया की अब वो अपनी पुरानी जिंदगी को त्याग देगा । ओर इसी फ़ैसले के साथ उसने अपना सबकुछ छोड़ दिया । ओर वो एक एसे सफर मे निकल गया जिसकी कोई मंजिल नहीं थी । अगर रास्ते मे कोई जंगल मिल जाता तो वो वही पे सो जाता था । अगर उसे रास्ते मे कोई लोग मिल जाते तो उसे वह अपनी कहानिया सुनने लग जाता था । लोगों को उसकी कहानिया बहुत पसंद आती थी ओर लोग उसे उसकी कहानिया सुनकर कुछ पैसे भी दे दिया करते थे ।

पर धीरे धीरे उसका दिमाग असंतुलित हो चुका था । इसी वजह से अब वो किसी के भी साथ लड़ाई कर बेथता और उसकी खूब पिटाई भी होती थी । अपने इसी व्यवहार के कारण वॉ खुद भी बहुत परेशान रहता था । फिर वो एक दिन चीनी देश चले गया वह पर उसे एक नोकरी मिल जाती है और वो अपने काम मे लग जाता है ।

फिनिस काफी कोशिश करता था की वो अपने दिमाग को संतुलित कर सके इसलीये वो लगातार काम मे ही रहेता था धीरे धीरे फिनिस अपनी इस कोशिश मे कमियाब भी हो जाता है । दोस्तों से अछे से बाते करना उसने घुल मिल जाना ये सब फिनिस वापस से सिख रहा था । डोकटोरो को भी लगने लगा की फिनिस अब ठीक हो जाएगा । लेकिन तभी कुछ दिनों बाद उसे मिरकी का दोरा आता है और उसकी मृत्यु हो जाती है ।

डॉक्टरों का कहना था की फिनिस के साथ हुई दुर्घटना किसी चमत्कार से कम नहीं थी । क्युकी किसी ने भी आज तक इसे व्यक्ति को नहीं देखा होगा जो इतनी बड़ी दुर्घटना के बाद जिंदा बच सका हो । लेकिन फिनिस न सिर्फ जिंदा बच लेकिन अपनी नॉर्मल जिंदगी मे वापिस आने के लिए प्रयास भी कर रहा था । जो अपने आप मे ही किसी अजूबे से कम नहीं ।

आज भी फिनिस के साथ हुई इस दुर्घटना को मेडिकल इतिहास मे कीसी चमत्कार से कम नहीं मणि जाती । आज भी फिनिस के केस को लेकर की तरह के research और study की जाती है ।

बहुत सारे research के बाद ये बात सामने आई की व्यक्ति के दिमाग मे गंभीर से गंभीर चोट भी लग जाए तो वह जींद तो रह ही सकता है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2,520FansLike
1,500FollowersFollow
2,000FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Most Popular

TECH TREANDING