Home Uncategorized खाना खाने के बाद अगर नींद आती है तो यह जरूर पढे

खाना खाने के बाद अगर नींद आती है तो यह जरूर पढे

क्या आपको खाना खाने के बाद नींद आती है । क्या इसका मतलब यह है की आप किसी बीमारी का शिकार है ? क्या इसका मतलब यह है की आप बूढ़े हो चुके है ? अगर आपको इन्ही सारे आ\सवालों के जवाब जानने है तो यह आर्टिकल को पूरा पढिए ।

आपने कई बार गोर किया होगा की खाना खाने के बाद बहुत तेज नींद आने लगती है ओर किसी काम को करने के लिए मन नहीं लगता । आपने कई बार सोचा होगा की एसा हो क्यू रहा है । पहेले तो यह नहीं होता था , कॉलेज ओर स्कूल के टाइम तो एसा नहि होता था । आज से 5 साल पहले तो एसा नहीं होता था लेकिन अब एसा क्यू हो रहा है ।

इस condition को आज की तारीख मे 90% से 95% लोग experience करने लगे है । लेकिन सोचने वाली बात यह है की यह होता क्यू है ओर इससे कैसे बचा जा सकता है । क्या यह वाकई मे किसी तरह की बीमारी है ? चलिए जानते है ।

असल मे खाना खाने के बाद नींद आना , सुस्ती लगना एक खास तरह की condition है जिसे डॉक्टर Food Comma कहते है । इसका अनुभव सब करते है । लेकिन जवानों मे ये कम होता है । ओर जरा सी उम्र बढ़के ये बढ़ जाता है । सबसे बड़ी दिक्कत तब आती है की जब हमे कोई जरूरी काम करना हो हमने अभी अभी ही पेट भर के खाना खाया हो इसे मे आपको वो काम करने मे आलस आएगी ओर आप वो काम नहीं कर पाओगे ।

आपने एक बात गॉर की होगी की आप जब हद से ज्यादा खाना कहा लेते हो तब आपके Food Comma कोमा जेसी Problem हमारे साथ कुछ ज्यादा ही होती है ।

Food Comma क्यू होता है ?

आज हम आपको बताएंगे की यह Food Comma होता क्या है ओर आप इससे कैसे बच सकते हो । इस कन्डिशन को लेकर एक theory यह कहती है की जब कभी भी आप मीट खाते हो तो या फिर ज्यादा ही dairy प्रोडक्टस ओर carbohydrates को Use करते हो तो ज्यादा नींद आती है । चावल मे शुद्ध carbohydrates होते है इसलिए चावल खाने के बाद बहुत नींद आती है । e

एसा इसलिए होता है क्युकी इस तरह के खानों मे ज्यातर अमीनो ऐसिड होता है । ओर यह शरीर मे पहोचने के बाद आपके ब्रैन तक पहुच जाता है । दिमाग मे यह आपके serotonin hormone के लेवल को बढ़ा देता है ।

serotonin hormone आपको relax करने का काम करता है । serotonin के बढ़ने के बाद आपके दिमाग के अंदर की alertness कम हो जाती है, आपको बहुत ज्यादा सुस्ती आने लगती है । आपको कोई काम करने का मन नहीं करता बल्कि एस लगता है की कही सोने की जगह मिल जाए तो अच्छा होगा ।

आपके शरीर मे आने वाले बदलाव ।

इसके अलावा ओर एक Theory है । जो यह कहती है की खाना खाने के बाद आपके शरीर मे खून का बहाव change होने लगता है । जिस वजह से आपको नींद आने लगती है । जेसे ही हम ज्यादा खाना खाते है तो वह पेट मे जाता ही ओर पेट थोड़ा स फूल ने लगता है । एसा होते ही खून के बहाव को पाचन की क्रिया मे लगाता है ताकि जल्द से जल्द आपके शरीर को हल्का किया जाए ओर उसे energy मिल सके ।

लेकिन जब खून का बहाव ज्यादा मात्रा मे digestive system मे बहता है । तब दिमाग को ज्यादा खून नहीं मिल पाता ओर brain धीरे धीरे hibernation अवस्था मे जाने लगता है । जिसकी वजह से हमे बहुत ज्यादा सुस्ती आती है । ओर कोई काम करने का मन नहीं करता लेकिन यह theory को हर scientist नहीं मानता ।

दूसरी साइड वाले scientist का मानना है की Food Comma जैसी प्रॉब्लेम तब होती है जब हम अधिक मात्रा मे Fat का आहार ले ओर कम मात्रा मे carbohydrates को खोराक मे लेते है । यानि की आप अगर मीट खाए ओर dairy प्रोडक्टस का ज्यादा इस्तेमाल करे तो Food Comma जैसी प्रॉब्लेम आपके साथ हो सकती है ।

Food Comma जैसी condition से बचा कैसे जाए ।

1. खाना 3 बार की बजाए 5 बार लीजिए

सबसे पहेले तो इस condition से बचने के लिए आपको कभी भी एक साथ heavy diet नहीं लेनी चाहिए । आपको दिन मे 3 बार की बजाए 5 बार खाना चाहिए लेकिन एक साथ नहीं बल्कि थोड़ा थोड़ा करके । अगर आप चाहते है की खाना खाने के बाद भी आप बिना सुस्ती के काम करे तो बिल्कुल छोटे छोटे meals लिया कीजिए । Meat , dairy प्रोडक्टस ओर बटर का इस्तेमाल खाने के वक्त कम कीजिए ।

2. रात की नींद अछे से ले

साथ ही साथ आपकी रात की नींद भी बहुत जरूरी है । अगर आपने रात मे नींद पूरी ली और खाने का सही से ध्यान रखा तो 50% तक की प्रॉब्लेम दूर हो जाएगी । आपको यह भी ध्यान रखना है की आपके Diet मैं Fat , carbohydrates ओर प्रोटीन से संतुलित होना चाहिए ।

3. हर दिन कमसे कम 30 मिनिट exercise कीजिए

अब अगली चीज जो बहुत ज्यादा जरूरी है । आपको हर दिन हल्की exercise करनी चाहिए । आपको हर रोज कमसे कम 30 मिनिट तक कसरत करनी चाहिए । इससे आपका बदन active हो जाएगा । इससे आपको खाना खाने के बाद आने वाली नींद कम से कम होती जाएगी ।

अगर आपको इन तीनों चीजों को करने के बाद भी Food comma जैसी प्रॉब्लेम हो रही है तो आप अपने वजन को चेक कीजिए । अगर आपका वजन ज्यादा है तो आपको Food comma भी ज्यादा ही होगा । ओर अगर आप कही लंबी राइड पे जाना चाहते हो तो आप ये बात का ध्यान रखे की आपने कम ओर सही खाना खाया हुआ हो ।

तो दोस्तों आज के वकज जब खाना खाने के बाद नींद आने जैसी प्रॉब्लेम को 95% लोग जब महसूस कर रहे है तो उन लोगों के साथ भी यह आर्टिकल जरूर शेयर कीजिए ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2,520FansLike
1,500FollowersFollow
2,000FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Most Popular

TECH TREANDING