Home Uncategorized भारत ने तोड़ी चीन की हेंकड़ी । चीनी नागरिको को भारत में...

भारत ने तोड़ी चीन की हेंकड़ी । चीनी नागरिको को भारत में एंट्री बेन

चीनी नागरिको को भारत में एंट्री बेन 

भारत ने चीन को करारा जवाब देते हुई अपनी सभी एयरलाइन्स से चीनी नागरिको की भारत में एंट्री को बैन लगा दिया है। क्युकी चीनीयो ने अपने यहा भारतीयों की एन्ट्री को भी बैन की थी। हालाँकि भारत की इस कार्यवाही को जवाबी कार्यवाही बताया जा रहा है। पिछले करीब एक हफ्ते से भारतीय और विदेशी एयरलाइनस को साफ तौर पर कहा जा रहा है की वह चीनी नागरिकों को भारत में लेकर न आये। फ़िलहाल टूरिस्ट वीज़ा जारी नहीं किए जा रहे है। लेकिन विदेशिओ को काम और कोई और दूसरी कैटेगरी में नॉन टूरिस्ट वीज़ा से आने की अनुमति दी जा रही है। 

खबर है की कुछ एयरलाइन्स ने अधिकारिओ से लिखित में यह निर्देश मांगे है क्युकी वह भारत मे फ्लाइट बुक करवा चुके चीनी नागरिको को बोर्डिंग से मना करते वक्त वजह बता सके। दोनों देशो के बिच उड़ान अभी सथगित है, लेकिन विदेशीयो के लिए यात्रा के वर्तमान नियम के अंतर्गत चीनी नागरिक कोई तीसरे देश जाते थे। जहा पर भारत की फ्लाइट अभी भी चालू ही है। फिर वहा से वे भारत की उड़न भरते थे। इसके अलावा एयरबबल वाले देशो में रह रहे चीनी नागरिक भी काम – धंधे के सिलसिले में वहा से भारत आते रहे है।   इंड्रस्ट्री के सूत्रों का कहना है की भारत आने वाले ज्यादातर चीनि नागरिक यूरोप के एयरबबल में से आ रहे है। 

 चीन के साथ जैसे को तैसा 

भारत ने यह कदम चीन की अकड़ दिखाने के बाद ही उठाया है। वह के कई बंदरगाहों पर करीब 1500 भारतीय फसे हुए है। अंतर्राष्ट्रीय व्यापारी जहाज पर काम करने वाले ये भारतीय इस वजह से नहीं लौट पा रहे क्युकी चीन उनको भारत आने की अनुमति नहीं दे रहा , न ही जहाज का क्रूर बदलने दिया जा रहा है। चीन के इस कदम का मकसद ऑस्ट्रेलिया को परेशान करना है क्युकी वह का कोयला चीन ने बैन कर दिया है। मगर इसकी चपेट में भारतीय आ गए है। और चीन किसी भी तरह से राहत देने के मूड में नहीं दिख रहा है। 

जानिए : नए कोरोना स्ट्रेन के लक्षण 

 भारतीय एयरलाइन्स हो चुकी बैन 

नवंबर की शरुआत में चीन ने वेध वीज़ा या फिर आवास परमिट रखने वाले को के प्रवेश पर रोक लगा दी थी। चीन ने इसके पीछे कोविद की महामारी का कारण  बताया था।  चीन ने यह फैसला तब किया था, जब वनडे भारत मिशन के तहत एयरइंडिया की दिल्ही वूहान फ्लाइट के करीब 20 लोग पोसिटिव टेस्ट हुए थे।  इसके अलावा 40  लोगो में ऐंटीबॉडीस भी मिली थी। चीन के ही कण्ट्रोल वाले हॉंगकॉंग में एयरलाइन को कोडा दिन के लिए बैन कर दिया जाता है  अगर किसी प्लेन के पांच या उससे ज्यादा यात्री पोसिटिव मिलते है तो वह फ्लाइट तुरंत रोक दी जाती है। अब तक हॉन्गकॉन्ग एयरइंडिया को चार और विस्तार को दो बार बैन कर चुका है। 

आज के लिए बस इतना ही, दोस्तों । अधिक रोमांचक पोस्ट के लिए agreeIndia.com पर नज़र रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2,520FansLike
1,500FollowersFollow
2,000FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Most Popular

TECH TREANDING