Home Uncategorized सरकारी नौकरी के लिए क्या टैटू Allowed है ? Tattoo Rules in...

सरकारी नौकरी के लिए क्या टैटू Allowed है ? Tattoo Rules in India For Jobs

आज कल फेशन के चक्कर मे लोग एसी एसी जगह पर टैटू करा रहे है की नाही वह खुद उस टैटू को देख सकते है और न किसी दूसरे को दिखा सकते है । अगर किसी Famous Film-Star ने या फीर कोई Favorite sport person ने कोई नए तरह का टैटू करा लिया तो लोग भेड़चाल की तरह टैटू आर्टिस्ट की तरफ दोड़ पड़ते है । ओर उन्ही के तरह का टैटू अपने शरीर पर बनवा लेते है ।

क्युकी आज कल हर किसी को कूल दिखना है । लड़कियों को impress करना है , instagram मे followers बढ़ाने है । लेकिन ये लोग एस नहीं जानते की एक टैटू इनका पूरा carear खराब कर सकता है । की लोगों को यह भी नहीं पता की एक टैटू आपकी जिंदगी भर की महेनत को पानी पानी कर सकता है ।

अगर आप defence जॉब की तैयारी कर रहे थे । upsc की Exam को फाइट करने के सपने देखते आ रहे थे । वो सारे सपने एक टैटू की वजह से टूट सकते है । सच्चाई तो यही है की जिस दिन आपने अपने शरीर मे टैटू की सि गुदवाई उस दिन से आपका carear खत्म ।

लेकिन आपने अगर गलती से टैटू करवा लिया तो आप इस गलती से कैसे बहार निकलके upsc फाइट कर सकते है । कैसे आप Mnc मे जॉब कर सकेंगे । कुछ तरीके इसे भी है की आप इस परेशानी से बहार निकल सकेगे । यह आर्टिकल आपके लिए Life Sever भी हो सकता है ।

क्या आप जाने है की टैटू का चलन कबसे शरू हुआ था ।

प्राचीन चीन मे अपने केडियो की पहचान करने के लिए शरीर पर टैटू बनवाया करते थे । हालांकि पहेले के जमाने से इसे गोदना या गुदाना कहते थे लेकिन इसका बिल्कुल नया नाम टैटू है । अब इस दिखावे वाली दुनिया मे लोगों ने अपने शरीर पर Drawing ओर टैटू करना शरू कर दिया है लेकिन टैटू कराते समय लोग अपने करियर को पूरी तरह से भूल जाते है ।

भारत मे एसी कई जॉब्स ओर नौकरिया है जिसमे अगर आप नौकरी करना चाहते हो तो आपके शरीर मे एक भी टैटू नहीं होना चाहिए यह एक Rule है । फीर भले ही आपके अंदर देश सेवा कूट कूट के भरी हो लेकिन अगर आपके शरीर मे टैटू है तो आप defence जॉब को तो भूल ही जाइए । भारत मे आप अगर defence मे जॉब करना चाहते हो तो आपके शरीर मे एक भी टैटू नहीं होना चाहिए । क्युकी defence इसको लेकर काफी ज्यादा सख्त है । उमीदवार जब आर्मी मे भर्ती होने जाते है तो वहा पर टैटू वाले व्यक्ति को पहेले ही बहार निकाल दिया जाता है ।

कई लोग यह बात जानते भी है की आर्मी मे टैटू Allowed नहीं है फीर भी वो टैटू करवाते है ओर भर्ती के समय बेइज्जत होकर इन्हे बहार निकलना पड़ता है ।

आर्मी मे टैटू allowed क्यू नहीं है ?

आर्मी के जवान ज्यादातर गुप्त मिशन पर रहेते है, एसे मे उनकी पहचान उनके बैच नंबर से होती है या फीर मिशन के समय उनको कोई नया नाम दे दिया जाता है । लेकिन इस समय किसी सैनिक के हाथ मे टैटू रहा तो दुश्मन भी उसे बड़ी आसानी से पहचान सकता है । दूसरे किसी मिशन मे दुश्मन को उसे पहचान ने मे देर नहीं लगेगी ।

इसके अलावा टैटू बनवाने से स्किन कैंसर जैसी खतरनाक बीमारिया भी हो सकती है । इन सारी परेशानियों की वजह से Defence मे टैटू वाले के लिए कोई जगह नहीं है । अगर आप भी Defence मे कभी भी जॉब करना चाहते हो तो जीवन मे कभी भी टैटू मत बनवाइए ।

अगर आपने टैटू बना लिया है तो आगे क्या करे ??

टैटू आखिर कर दो प्रकार के होते है । temporary ओर permenent ।

temporary तो कुछ हफ्तों बाद अपने आप साफ हो जाता है । लेकिन permenent टैटू सारी उम्र एक वफादार साथी की तरह आपके जिस्म से चिपका रहता है ।

permenent टैटू को निकलवाने का सिर्फ एक भी तरीका है वो है लेसर treatment । जो की इतना सस्ता भी नहीं है लेकिन अगर आपको Defence म जॉब करना चाहते ही हो तो आपको लेसर treatment के जरिए ही टैटू को remove करना पड़ेगा ।

आज कल एक दूसरे को देखकर लोग Copy करने लगते है । कोई अजय देवगन की छाती पर बने महादेव के टैटू को अपनी छाती पर बनवाना चाहता है । तो कोई दीपिका पादुकोण की तरह अपने गले मे टैटू बनवाना चाहती है ।

एसे बहुत सारे बड़े बड़े फिल्म स्टार ओर सपोर्ट persone है जिनको टैटू करवाने का शोक है । लेकिन आपने रोनाल्डो का नाम तो सुना ही होगा । अगर आप नहीं जानते तो बता दे की इनके शरीर मे एक भी टैटू नहीं है । जबकि रोनाल्डो इतना फेमस है । ओर इनके पास इतना पैसा है की वो जैसा चाहे वैसा टैटू बनवा सकते है । इसके पीछे की वजह यह है की रोनाल्डो अक्सर नियमित तौर पर ब्लड डोनेट करते है ओर मेडिकल साइंस मे साफ साफ कहा गया है की जो लोग ब्लड डोनेट करते है उन्हे कभी भी अपने शरीर पर टैटू नहीं बनवाना चाहिए । क्युकी टैटू करवाने से स्कीन कैंसर, ब्लड कैंसर , hiv-Aids होने की संभावना बढ़ जाती है ।

यह Facebook ओर instagram का जमाना है इन बातों को सब जानते है लेकिन फीर भी लोग टैटू करवा लेते है ओर यह भी उम्मीद करते है की उन्हे किसी बड़ी multi-national कंपनी मे जॉब मिल जाए । देखा जाये तो टैटू होने के बाद भी आपको किसी multi-national कंपनी मे जॉब मिल सकती है । लेकिन यह इस बात पे निर्भर करता है की आपका टैटू कितना visibal है ओर आपका interview लेने वाला इस टैटू को कितनी अहमियत देता है । अगर सही कहे तो multi-national कंपनी मे जॉब करता इतना आसान नहीं है । वहा आपके जूते की नोक से लेकर आपकी सिर के बाल की आखरी शोर तक पूरी तरह से Examin किया जाता है । गलती से अगर आप चप्पल पहनकर किसी multi-national कंपनी मे चले गए तो आपको वही से बहार कर दिया जाएगा । लेकिन यह पूरी तरह से HR के ऊपर depend करता है क्युकी इसे लेकर किसी भी कंपनी मे कोई रूल नहीं है । इसलिए आप किसी Mnc मे interview देने जा रहे है तो आपका टैटू visible न रहे इस बात का पूरा ध्यान रखिए ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2,520FansLike
1,500FollowersFollow
2,000FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Most Popular

TECH TREANDING