Home Trending Bitcoin ने बनाया न्या वर्ल्ड रिकॉर्ड ! पहेली बार मर्कट कैप 1...

Bitcoin ने बनाया न्या वर्ल्ड रिकॉर्ड ! पहेली बार मर्कट कैप 1 ट्रिलियन डॉलर के पार

Bitcoin अब तक का सबसे प्रिय cryptocurrency रहा है।दुनिया का सबसे लोकप्रिय करेंसी बिटकॉइन (Cryptocurrency Bitcoin) ने शनिवार को एशियाई कारोबार में एक नई तेजी दर्ज की है। जिसमे बिटकॉइन की किंमत 56,620 डॉलर (41 लाख रुपये से ज्यादा) तक पहुंच गई। साथ ही साथ Bitcoin का मार्केट कैप पहली बार एक ट्रिलियन डॉलर (एक लाख करोड़ डॉलर) के पार पहुंच गया। शुक्रवार को बिटकॉइन की कीमत 8% की तेजी के साथ 56399.99 डॉलर पर पहुंच गई थी। इस हफ्ते इसमें 14% और इस महीने अब तक 70% तक की उछाल आई है। 

टेस्ला के निवेश करते ही बिटक्‍वाइन की उड़ान जारी

इसके पहले इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली अमेरिकी कंपनी टेस्‍ला (Tesla) द्वारा बिटकॉइन में करीब 1.5 अरब डॉलर के निवेश की खबर के बाद सोमवार को बिटकॉइन नये स्तर पर पहुंच गया था।टेस्‍ला समेत कई कंपनियों ने Bitcoin को Digital करेंसी के तौर पर मंजूरी दे दी है। क्युकी यह यूज़ करना ज्यादा सेफ मन जाता है। हालाँकि भट में भी अब Cryptocurrency को मंजूरी मिल गई है। और ऐसा सुनने में भी आया है की इंडिया जल्द ही अपनी खुदकी एक करेंसी निकालने वाला है। 


टेस्ला के अलावा दिग्गज insurance Company mass-mutual ऐसेट मैनेजर गैलेक्सी डिजिटल होल्डिंग, ट्विटर के CEO जैक डोरसी की पेमेंट कंपनी स्क्वॉयर ने भीBitcoin में बड़ा निवेश किया है, जिसके कारण इसकी कीमतें आसमान छू रही है। ब्लूमबर्ग गैलेक्सी currency इंडेक्स भी अब तक के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुका है।

 
एक हफ्ते में 18% की बढ़ोत्तरी

लोकप्रिय Cryptocurrency 56,620 डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है, जिसको एक हफ्ते में करीब 18% तक की बढ़ोतरी हुई है। इस साल इसमें 92% से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। मार्च 2020 में Bitcoin की किंमत करीब 4 से 7 हज़ार डॉलर के बिच की थी। गुरुवार को Card payment कंपनी मास्टरकार्ड (Mastercard) और बैंक ऑफ न्यूयॉर्क मेलॉन कॉर्प ने ऐलान किया था कि वो अपने ग्राहकों को Cryptocurrency के जरिए भी पेमेंट की सुविधा के ऐलान के बाद इसमें जोरदार तेजी देखने को मिली है।

 
कनाडा में लॉन्च होगा दुनिया का पहला Bitcoin ETF

जल्द ही दुनिया का पहला BITCOIN ETF केनेडा में लॉन्च हो सकता है। इसके लिए केनेडा के सिक्योरिटीज रेगुलेटर ओन्टेरियो सिक्योरिटीज कमीशन ने दुनिया के पहले एक्सचेंज ट्रेडेड Bitcoin Fund के लॉन्च को मंजूरी दे दी है। अब कनाडा में रिटेल इन्वेस्टर की ओर से ETF के जरिए Cryptocurrency Bitcoin में पैसा लगाने का रास्ता साफ हो गया है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2,520FansLike
1,500FollowersFollow
2,000FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Most Popular

TECH TREANDING