spot_img
HomeHealth & Fitnessतेजी से वजन बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए?

तेजी से वजन बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए?

क्या आप अपने दुबले पतले शरीर से परेशान है अगर आप भी अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है। जिस तरह कुछ लोग बढ़ते वजन को लेकर परेशान रहते हैं और ठीक उसी तरत कुछ लोग दुबलेपन को लेकर चिंता में रहते हैं और वजन बढ़ाने के लिए कई तरह के महंगे प्रोडक्ट पर हजारों रुपए बिना सोचे समजे खर्च कर देते हैं। इतना सब होने के बाद भी उनका वजन नहीं बढ़ पाता और लोग डिप्रेशन में चले जाते है। आज हम आपको उन चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन कर आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं और अपनी बॉडी फिट कर सकते हैं। 

Also Read : स्टील के बर्तन में पानी पीने के फायदे


वजन बढ़ाने का कनेक्शन आपकी लाइफ स्टाइल से है। अगर आप भी वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको जिनता डाइट पर फोकस करना होगा उतना ही सोने पर भी ध्यान देना होगा। सही समय पर सोना आपने अपना वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है। 


इन पांच चीजों के सेवन करने से वजन बढ़ाया जा सकता है.


इन पांच चीजों का करें सेवन

उबला अंडा खाएं

अंडा प्रोटीन का बहुत बड़ा सोर्स होता है। अगर आप रोज उबले हुए अंडे खाओगे तो यह आपको ऊर्जावन रखेगा और वजन बढ़ने में भी मदद करेगा। प्रोटीन की मात्रा से भरपूर अंडा वजन बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है। क्योंकि इसमें फैट और कैलोरी की मात्रा अधिक पायी जाती है। अगर आप वजन बढ़ाने की सोच रहे हैं तो आपको एक या दो अंडों का सेवन आपको रोज करना चाहिए। आपको इस बात का ख्याल रखना है कि वजन बढ़ाने के लिए उबला अंडा ही खाना है और कच्चे अंडे से बचना है। 

पीनर बटर का ऐसे करें इस्तेमाल

आपने कई बार सुना होगा की पीनर बजट से भी वजन को बढ़ाया जा सकता है लेकिन कैसे आइये जानते है। मूंगफली के मक्खन को पीन बटर कहते हैं। आप इसे ब्रेड पर लगाकर या फिर रोटी के साथ खा सकते हैं। इसमें हाई कैलोरी तो होती ही हैं, साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं, जो वजन बढ़ाने में मददगार हैं। आप इसे केले के साथ भी खा सकते हो। 

किशमिश

वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे लोगों को किशमिश से दोस्ती करनी चाहिए। अगर आप प्रतिदिन किशमिश का सेवन करना शुरू कर दें तो तेजी से वजन बढ़ेगा। आप चाहें तो किशमिश और अंजीर को संतुलित मात्रा में लेकर और रातभर भिगोने के बाद खा सकते हैं। इससे केवल वजन ही नहीं बढ़ेगा, बल्कि और कई तरह के रोग भी दूर होंगे। 

Also Read : मुंह के छाले दूर कैसे करें। मुंह के छाले कैसे ठीक करे।

दूध के साथ खाएं केला

अगर आप थोड़ी थोड़ी देर या फिर थोड़ा काम करके थकान महसूस करते है तो आप को यह मन लेना चाहिए की आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है और यह दूर करने सा सबसे सरल और असरकारक उपाय केला है। कैल्शियम की कमी ज्यादातर दुबले-पतले लोगो में होती है।


  वजन बढ़ाने के लिए केला महत्वपूर्ण स्त्रोत भी होता है। इसे एक संपूर्ण आहार कहा जाता है। अगर आप 2 केले एक साथ खा जाते है  तो इससे आपको 2 घंटे तक का व्यायाम कर्ण की शक्ति मिलती है। जिसमें वसा और शकर होती है, जो शरीर को ना केवल ऊर्जा होती है, बल्कि दूसरे पोषक तत्व भी होते हैं। केले में इतनी शकर होती है कि यदि इसे खाकर वजन तौलेंगे तो वजन बढ़ा हुआ ही आएगा। अगर आपको तेजी से वजन बढ़ाना है तो दूध के साथ केले का सेवन जरूर करें। 

बादाम


बादाम के कई फायदे हैं। वजन बढ़ाने के लिए भी बादाम एक शानदार सोर्स है। आप प्रतिदिन इसका सेवन करे कुछ ही महीनों में वजन बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको 3-4 बादाम रातभर पानी में भिगोकर रखना होगा और सुबह उन्हें पीसकर दूध में घोलकर सेवन करना होगा। ऐसा करने से एक महीने के अंदर आपका वजन बढ़ा जाएगा। ध्यान रखे की बादाम को हमेशा भिगोकर ही खाये तभी आपको इसका पूरा फायदा मिलेगा।

 Also read : खड़े होकर पानी पीने के नुकसान । पानी कैसे पीना चाहिए ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2,520FansLike
1,500FollowersFollow
2,000FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Most Popular

TECH TREANDING