spot_img
HomeHealth & Fitnessशरीर के लिए अमृत है शहद, जानिए शहद के फायदे

शरीर के लिए अमृत है शहद, जानिए शहद के फायदे

शहद के अनगिनत फायदे

शहद को अगर हम अमृत के सामान कहेंगे तो यह कहना गलत नहीं होगा । शहद न केवल खाने में सवादिस्ट होता है, लेकिन यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमंद भी होता है। इसके अलावा भी शहद के फायदे बहुत ज्यादा है। शहद में कार्बोहाइड्रेट , प्रोटीन , विटामिन A , विटामिन B , विटामिन C ,आयरन ,पोटेशियम ,केल्सियम ,फॉस्फोरस और सोडियम आदि बहुत सारे गुणकारी तत्व होते है। जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है।  

Also Read : स्टील के बर्तन में पानी पीने के फायदे

Benefits Of Honey

आँखो के लिए शहद फायदेमंद 

शहद कार्बोहायड्रेट का भी प्राकृतक स्त्रोत होता है जिसका प्रयोग अनेको बीमारीयो को दूर करने के लिए किया जाता है। शहद खाने से आखो की रौशनी तेज़ होती है। और मोतियाबिंदु बीमारी का इलाज भी कुछ हद तक शहद खाने से हो किया जा सकता है। अगर आपकी आखो में जलन , लाली ,पानी आना जैसी समस्या है तो आप 1-1 बून्द शहद प्रतिदिन अपनी आँखों में भी दाल सकते है जिससे आपको काफी आराम मिलेगा। 

शरीर के लिए शहद फायदेमंद 

शहद का नियमित रूप से  आपका सेक्युलेटरी सिस्टम ( संचार प्रणाली ) और रक्त की केमिस्ट्री में संतुलन पाने में न सिर्फ आपकी मदद करता है, बल्कि आपको ऊर्जावान और फुर्तीला बनाता है। अगर आपको निम्न और उच्च रक्तचाप की शिकायत है या फिर ऑक्सीज़न की कमी के वजह से आपको चक्कर आते है तो आपको शहद का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है , क्युकी शहद हमारे शरीर की असंतुला को दूर रखता है। 

Benefits Of Honey

शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ने में शहद फायदेमंद है। इसके नियमित सेवन से आपके सरीर में रक्त शुद्ध रहेगा , जैसे की आपके शरीर में फिल्टर्स लगे हुए है। इसमें विटामिन B और विटामिन C के साथ एक बहुत जरूरी एंटीऑक्सीडेंट तत्व भी पाए जाते है , जो की शरीर की रोगप्रतिकारक शक्ति की क्षमता को बढ़ने में मददरूप साबित होता है।

शहद का नियमित सेवन आपको ऊर्जावान और फुर्तीला भी बनाये रखता है। अगर आपमें हीमोग्लोबिन की कमी है तो आप आज से ही शहद का सेवन शरू करे और आप कुछ ही हफ्तों में एक अच्छी तंदुरस्ती महसूस करेंगे। 

सुबह खाली पेट शहद खाने के फायदे

शहद दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होता है. – खाली पेट एक चम्मच शहद गरम पानी के साथ लेने से मोटापा भी कम होता है. – एक चम्मच शहद गरम दूध के साथ लेने से नींद से जुड़ी परेशानियां भी दूर होती हैं. – शहद के साथ लहसुन खाना इम्यून सिस्टम को सही रखता है.

Benefits Of Honey

ऐसा बताया जाता है की जितना अच्छा हमरा हार्ट काम करेगा उतना ही अच्छा हमारे शरीर में रक्त संचार करेगा। तो आपको बता दे की शहद दिल को मजबूत बनाने के लिए अचूक दवा है। दिल को मज़बूत करने , ह्रदय  को सही रूप से कार्य करने में और ह्रदय संबंधी रोगो में आप प्रतिदिन सुबह खाली पेट एक चम्मच शहद का सेवन जरूर कर सकते है। 

शहद के फायदे चमड़ी के लिए 

शहद में मौजूद एंटीबैक्टेरियल गुण और नमी प्रदान करने वाले गुण चमड़ी से डेग धब्बो को दूर करके त्वचा में नई जान भर देता है। शहद को नियमित अपने चहेरे पर लगाए और चमकती त्वचा पाए। शहद एक्सिमा ,त्वचा की सूजन और अन्य त्वचा के विकारो के लिए रामबाण इलाज है। शहद लगाने से हमारी त्वचा चिकनी और कोमल हो जाती है। 

मुँह के छालो के लिए 

शहद में मौजूद एंटीबैक्टेरियल गुण से आपके मुँह में पड़े छालो को ठीक करने में भी मदद करता है। और यकीन मानिये यह इलाज काफी कारगर भी साबित हो चूका  है। अगर आप शहदको पानी में मिलाकर कुल्ले करेंगे तो इसे आपके मुँह के छाले ठीक हो सकते  है। शहद दांत के दर्द को कम करने में भी शहद फायदेमंद है। 

नींद के लिए शहद फायदेमंद

अगर आपको रात में नींद आने में मुश्केली होती है, तो आपको हर रात सोने से एक घंटे पहले एक चम्मच शहद का सेवन करना चाहिए यह आपको गहरी नींद देने के लिए मददरूप साबित होगा। 

वजन कम करने  

आपको बता दे की शहद वजन काम करने के लिए एक अहम भूमिका को निभाता है। शहद से हमारा मेटाबॉलिजम बढ़ जाता है जिससे कारण शरीर से एक्स्ट्रा फेट बुरण हो जाती है। अगर आप रोजाना एक गिलास नुनगुने पानी में शहदऔर निम्बू मिलाकर सेवन करते है तो यकीं मानिये इससे आपका वजन बहुत आसानी से कंट्रोल हो सकता है। 

आंत के लिए शहद फायदेमंद

शहद आपके आंतो के लिए अमृत सामान साबित होता है। यह आपके आंतो को मल त्यागने में मदद करता है। इसके अलावा शहद हाजमे को ठीक करता है।   

also read : मुंह के छाले दूर कैसे करें। मुंह के छाले कैसे ठीक करे।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2,520FansLike
1,500FollowersFollow
2,000FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Most Popular

TECH TREANDING