Home Health & Fitness कोरोना से ठीक होने के बाद तुरंत ही बदले अपना पुराना टूथब्रश,वरना...

कोरोना से ठीक होने के बाद तुरंत ही बदले अपना पुराना टूथब्रश,वरना हो सकता है संक्रमण का ख़तरा

कोरोना वायरस की दूसरी लहर पहले से भी ज्यादा खतरनाख साबित हो रही है। ऐसे में सावधानी रखना और प्रोटोकॉल्स को follow करना ही सबसे बड़ा उपाय है। कोरोना की इस लहर में यह देखा जा सकता है की जो लोग कोरोना से ठीक हो चुके है वो लोग भी दुबारा से संक्रमित हो जा रहे है जो की काफी बड़ी समस्या है। ऐसे में एक्सपर्ट्स यह सलाह दे रहे है की जो लोग ठीक हो चुके है वह दूसरी बार संक्रमित होने से बचे। याद रखे की ओरल हाइजीन कोरोना संक्रमण क बचाओ के लिए एक महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है। जो लोग अभी तक संक्रमण इ बचे हुए है और जो रिकवर हुए है उन्हें ओरल हाइजीन का विशेष ध्यान देने की सलाह दी जा रही है। 

Also read : नए कोरोना वाइरस के कुल 28 लक्षण है, आइये जानते है।B.1.1.7 Virus

ऐसेमे दंत विशेषज्ञ आपको यह सलाह देते है की जो मरीज रिकवर हुए है उन्हें अपना ब्रश और टंग क्लीनर तुरंत ही बदल लेना चाहिए। डॉक्टरों का कहना है की इससे न केवल मरीज ही सेफ रहेगा बल्कि उसके परिवार के लोग भी संक्रमण से बचे रहेंगे। 

ब्रश को बदलना क्यों है जरूरी 

डॉक्टरों का कहना है की टुथब्रश पर समय के साथ बनने वाले बेक्टेरिया और वाइरस सास लेने की ऊपरी नली से संक्रमण का कारण बनते है। इसके साथ डॉक्टर यह भी सलाह दे रहे है की घर के अन्य सदस्य भी हो सके तो माउथ वॉश या फिर गर्म पानी से कुल्ला करने  ध्यान दे क्युकी यह बहुत ही ज्यादा जरुरी है। इतना ही नहीं कुछ डॉक्टर तो यह भी सलाह देते है की जो लोग अभी अभी सीजन फ़्लु, कफ ,सर्दी-जुखाम से अभी ठीक हुए है उनको भी अपना टूथब्रश बदल लेना चाहिए।


शोध क्या कहती है 

ब्राज़ील में किये गए एक शोध में यह पाया गया है की टूथब्रश को बेक्टेरियस सुर रखने के लिए ओरल हाइजीन रखना जरूरी है। इस आदत से संक्रमण को काम करने में मदद मिलेगी। शोध में यह बताया गया है की संक्रमित व्यक्ति दूसरे सोगो को भी तेजी से फैला सकता है। इन छोटी छोटी बातो का ध्यान रख कर हम कोरोना से मुक्त सेफ रह सकते है और दुसरो को भी सुरक्षित रख सकते है। 


(Disclaimer : इस लेख में दी गई जानकारी और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित है। AgreeIndia इसकी पृष्टि नहीं करता है और इसका अमल करने से पहले expert की सलाह ले। )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2,520FansLike
1,500FollowersFollow
2,000FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Most Popular

TECH TREANDING