Home Tech SMARTPHONES Vivo V20 Pro vs OnePlus Nord comparison in Hindi

Vivo V20 Pro vs OnePlus Nord comparison in Hindi

Vivo ने एक नया और दमदार स्मार्टफोन मार्किट में पेश किया है जिसका नाम Vivo V20 Pro है। Vivo के स्मार्टफोन अक्सर अपने बेहतरीन कैमरों के लिए जाने जाते है। लेकिन, शुरू में, वे अपने कमज़ोर प्रोसेसर के कारण बैकलैश से भी गुजरे थे। हालाँकि, पिछले कुछ सालो में, विवो ने अपने बेहतर और शक्तिशाली मल्टी-टास्किंग स्मार्टफ़ोन के साथ कड़ी मेहनत की है और वापसी की है।

इस साल की शरुआत में OnePlus ने भी अपने प्रिय Users के लिए एक बेहतरीन स्मार्टफोन वो भी अच्छे दाम में पेश करके सबको प्रभावित किया है।  जी हां, हम बात कर रहे हैं वनप्लस नॉर्ड की। अब, Vivo V20 Pro Vs OnePlus Nord हमारे स्मार्टफोन की तुलना की  टोकरी में अच्छी तरह से फिट होते हैं क्योकि दोनों ही स्मार्टफ़ोन की क़ीमत लगभग सामान ही है।

वीवो वी 20 प्रो और वनप्लस नॉर्ड के बीच आज की तुलना यह तय करेगी की अच्छी सुविधा और सैम के मामले में कौन आज आगे बढ़ता है।

बाद में, हम भारत में Vivo V20 Pro और OnePlus Nord की Price पर भी चर्चा करेंगे। इसके अलावा, हमने नीचे एक Vivo V20 Pro Vs OnePlus Nord स्पेक्स शीट भी बनाई है। इसलिए, किसी भी आगे की हलचल के बिना, तुलना करने के लिए आगे बढ़ें। 

Vivo V20 Pro Vs OnePlus Nord Features

इसमें कोई शक नहीं यही की दोनों ही smartphone के अपने फायदे और अपने नुकसान है। दोनों smartphone के बिच मार्किट में कड़ा मुकाबला होगा।  एक तरफ Oneplus ने Indian मार्केट में पहले से ही अच्छे फ़ोन Launch किये है और दूसरी तरफ vivo ने भी कुछ असाधारण सुविधाओं के साथ कई फ़ोन India में Launch किये है और भारतीय बाजार में वीवो के फोन बहुत ज्यादा ख़रीदे गए है। 

Display in Vivo V20 Pro Vs OnePlus Nord

vivo V20 Pro में आपको 6.44 इंच की AMOLED डिस्प्ले देखने को मिलती है। इसी के साथ आपको इसमें 1080 x 2400 पिक्सेल रेजोल्यूशन दिया गया है और यह HDR10 के सपोर्ट के साथ भी आता है। इस फ़ोन में आपको डिस्प्ले पर 60Hz का  Refresh Rate भी देखने को मिलता है।  

OnePlus Nord में आपको 6.44-इंच का फ्लुइड AMOLED डिस्प्ले और 1080 x 2400 पिक्सेल रेजोल्यूशन के साथ है। हालाँकि, यह 90Hz रिफ्रेश रेट डिस्प्ले के साथ आपको ज्यादा बेहतरीन अनुभव देता है।90Hz स्मूथ रिफ्रेश रेट डिस्प्ले की वजह से OnePlus Nord डिस्प्ले के मामले में जयादा अच्छा Perform करता है। हलाकि आपको दोनों Smartphones के डिस्प्लै में ज्यादा अंतर् देखने को नहीं मिलता है। 

Vivo V20 pro

हर स्मार्टफोन को किसी न किसी मज़बूत और सुरक्षात्मक परत के साथ आना चाहिए। जिससे फ़ोन के छोटे मोठे गिरने से उस की डिस्प्ले की को कोई खरोच न पहुंचे। हलाकि vivo के द्वारा वीवो वी 20 प्रो की सुरक्षात्मक परतों का उल्लेख नहीं किया गया है। लेकिन, हम उम्मीद कर रहे हैं कि यह कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 के साथ ही आया है। जबकि, वनप्लस नॉर्ड के फ्रंट और रियर दोनों तरफ गोरिल्ला ग्लास 5 का प्रोटेक्शन के साथ आता है।

The battery in Vivo V20 Pro Vs OnePlus Nord

अगर हम बैटरी की बात करे तो vivo V20 Pro में एक बहुत ज्यादा अच्छा 33W फ्लैश फास्ट चार्जिंग सपोर्ट और बॉक्स में एक फास्ट चार्जर के साथ एक अच्छी 4,000mAh की बैटरी आती है। दूसरी ओर, वनप्लस नॉर्ड 4,115mAh की बैटरी क्षमता के साथ 30W फास्ट चार्जिंग के साथ आता है। विज्ञापन के दावे के अनुसार डिवाइस केवल 30 मिनट में 70% के चार्ज तक पहुंच सकता है। हालाँकि, हमने दोनों स्मार्टफोन की बैटरी क्षमता के बीच कई बदलाव नहीं देखे हैं, लेकिन फिर भी, OnePlus की बैटरी की क्षमता के अनुसार ओने प्लस इसमें भी बाज़ी मार जाता है। 

Processor in Vivo and OnePlus Nord

 अगर हम Vivo में प्रोसेसर की बात करे तो Adreno 620 GPU सपोर्ट के साथ snapdragon 765G Vivo V20 Pro को पावर देता है। इसके अलावा यह फॉन 5G को भी Support करता है। वनप्लस नॉर्ड OnePlus Nord भी Qualcomm Snapdragon 765G के साथ और 5 जी प्रोसेसर से बना हुआ है, जो 7 GB आर्किटेक्चर के साथ आता है। Nord 5G नेटवर्क को भी सपोर्ट करता है। यह Adreno 620 GPU के साथ है।

समग्र प्रदर्शन के आधार पर, हम कह सकते हैं कि दोनों स्मार्टफ़ोन में बेहतर प्रोसेसर और मल्टी-टास्किंग की क्षमता है। तो, यह यहाँ एक टाई है जिसमे दोनों फ़ोन ने अपना अच्छा performance दिया है। 

Android Version

Vivo V20 pro और OnePlus Nord के उपयोगकर्ता अनुभव की झलक दे रहे हैं जिसमे Vivo V20 प्रो एंड्रॉइड 10. पर आधारित फनटच OS 11 पर चलता है। दूसरी तरफ OnePlus के उपयोगकर्ताओं को ऑक्सीजन OS के रूप में जाना जाने वाला छोटा और सबसे प्रिय UI के साथ अपने उपयोगकर्ता का अनुभव को बढ़ा देता है। 

Camera in Vivo And OnePlus Nord

अगर आप वीवो के फोन को खरीदते हो तो अप्प उसमे एक बेहतरीन कमरा की उम्मीद क्र सकते हो। vivo V20 Pro triple-camera setup के साथ आता है। जिसमे f/1.9 aperture के साथ 64 MP का primary sensor  ,  f/2.2 aperture के साथ 8 MP का ultrawide sensor,और f/2.4 aperture के साथ 2 MP का depth sensor भी शामिल है। vivo का यह स्मार्टफोनका कैमरा कुछ अविश्वसनीय सुविधाओं जैसे कि Eye Autofocus, Dual-View Video support और बहुत कुछ साथ लाता है। 

ModelVivo V20 Pro 5GOnePlus Nord 5G
Main
Camera
64MP primary sensor, 8MP ultrawide sensor, 2MP depth
sensor
48MP primary sensor, 8MP ultrawide sensor, 5MP depth sensor, 2MP macro
sensor
Selfie
Camera
44MP primary sensor, 8 MP ultrawide sensor with eye autofocus32MP primary sensor, 8MP
ultrawide sensor
Camera

OnePlus Nord में Quad-camera setup है। इसमें f / 1.8 aperture के साथ 48MP का Primary sensor, f / 2.3 aperture के साथ 8MP का ultrawide sensor, f / 2.4 aperture के साथ 5MP का Depth Sensor f / 2.4 aperture और 2MP का  macro sensor शामिल हैं।

Vivo V20 Pro

सेल्फी केमेरा की बात करे तो सेल्फी शूटर के लिए आने वाले, OnePlus Nord को f / 2.5 aperture के साथ 32MP का चौड़ा sensorऔर फ्रंट में डुअल पंच-होल कैमरा सेटअप के रूप में f / 2.5 aperture के साथ 8MP का चौड़ा Sensor दिया गया है। 

जबकि, Vivo V20 Pro में डुअल-सेल्फी कैमरा सेटअप है। इसमें f / 2.0 aperture वाला powerful 44 MP sensorऔर f / 2.3 aperture वाला 8 MP का ultrawide  sensorशामिल है। वैसे भी, विवो V20 Pro और OnePlus Nord  के बीच इस अंतिम तुलना के विजेता की खोज के लिए अंत तक पढ़ें।

Vivo V20 Pro vs OnePlus Nord Specs

भारत में Vivo V20 Pro Vs OnePlus Nord की कीमत दोनों स्मार्टफोन भारतीय स्मार्टफोन बाजार में पहले ही लॉन्च हो चुके हैं। Vivo V20 Pro (8GB + 128GB) के सिंगल स्टोरेज वेरिएंट के साथ आता है। (8GB + 128GB) स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 29,990₹ रुपये है।

दूसरी ओर, वनप्लस नॉर्ड तीन अलग-अलग स्टोरेज वेरिएंट में आता है। बेस वेरिएंट (6GB + 64GB) की कीमत 24,999₹ रुपये, मिड वेरिएंट (8GB + 128GB) की कीमत 27,999₹ रुपये और हाई-एंड वेरिएंट (12GB + 256GB) की कीमत 29,999 रुपये है। हालाँकि, बेस वेरिएंट अभी बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं है।

Here is the Quick Vivo V20 Pro vs OnePlus Nord Specs sheet provided below:

ModelVivo V20 Pro 5GOnePlus Nord
Network 5G 5G
Display6.44-inch AMOLED with 60Hz
Refresh Rate
6.44-inch Fluide AMOLED with
90Hz Refresh Rate
Ram &
Storage
8GB + 128GB6GB+64GB (UFS 2.1)
8GB+128GB (UFS 2.1)
12GB+256GB (UFS 2.1)
PlatformQualcomm Snapdragon 765G 5GQualcomm Snapdragon 765G 5G
Android
version
Android 10 (Q)Android 10 (Q)
OSFun-Touch OS 11Oxygen OS 10.5.9
Battery4,000mAh with 33W Fast Charging4,115mAh with 30W Fast Charging
Starting
Price in India
29,990₹27,999₹
Screen to Body
Ratio(calculated)
84.98%86.29%
Other Features In Display FingerprintIn Display Fingerprint
Check Now 10% off – Click Here1000 off – Click Here

Vivo V20 Pro vs OnePlus Nord: Who Wins The Battle?

Result Time! हमने अभी तक सारे specifications और features देखे। अब समय आ गया है की दोनों में से कोई एक जो की सबसे ज्यादा बढ़िया Mobile है उसको पसंद करे। यह काम अभूत मुश्किल है क्युकी दोनों ही smartphones के अपने advantages(फायदे) और disadvantages(नुकसान) है। 


हम आपको Recommend करेंगे की आप OnePlus Nord को ही पसंद करे। OnePlus Nord को पसंद करे ने के यहाँ पर दो मुख्य कारण है। पहला है, यह Vivo V20 Pro की तुलना में कम किमंत पर उपलब्ध है। दूसरा यह है की इसमें Oxygen OS मिलता है जिसका यूजर इंटरफ़ेस बहुत अच्छा है। हालाँकि, Vivo V20 Pro में बेहतर कैमरा सेटअप है और इस बारे में कोई शक नहीं है। इसके अलावा, दोनों ही स्मार्टफोन में एक ही प्रोसेसर है। लेकिन, जब यूजर इंटरफेस की बात आती है, तो आपको Vivo में Funtouch OS को उपयोग करने में कुछ समस्याएं आ सकती है। फनटच एक साफ यूआई में नहीं है। 
आपको Vivo के इस फोन में 

Bloatware in Vivo

Bloatware भी देखने को मिलेगा। Bloatware का मतलब है वो फालतू के Apps या सर्विसेज जो आपके फोन की पेट में जबरदस्ती ठूंसे हुए रहते हैं और आपके फोन को सुस्त, बेदम और स्लो बना देते हैं। सबसे बड़ी मुसीबत ये है कि आप इन्हें चाहकर भी अपने फोन से हटा नहीं पाते. ये Uninstall होने का नाम ही नहीं लेते।

 
इसलिए हम vivo को खरीदने का आशय थोड़ा सा कम रख रहे है। हालाँकि आप अगर कैमरा के शौखिन है और फोटो खींचना बहुत अच्छा लगता है तो आप Vivo की तरफ भी जा सकते है इसमें कोई बुराई नहीं है। 


आज के लिए बस इतना ही, दोस्तों। अधिक रोमांचक पोस्ट के लिए agreeIndia.com पर नज़र रखें।

also read : नेहा कक्क्ड़ ने अपनी सगाई की फोटो शेर की जिसमे वह किस करते हुए नज़र आती है

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2,520FansLike
1,500FollowersFollow
2,000FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Most Popular

TECH TREANDING