Home Uncategorized घर में खजूर की खेती 😱 कैसे करें 1 पेड़ से 50...

घर में खजूर की खेती 😱 कैसे करें 1 पेड़ से 50 हज़ार की कमाई 😱

भारत मे आई एक जबरदस्त तकनीक जिससे आप लगातार बिना रुके बहुत ज्यादा मात्र मे पैसे कमा सकते है । घर मे खजूर की खेती करे अपने बगीचे मे और एक पेड़ से 50 हजार तक की कमाई करे । जी हा दोस्तों आप सिर्फ एक मात्र पेड़ से आप 50 हजार तक कमा सकते हो ।

आज कल लोगों को पढ़ाई मे लाखों खर्च ओर MBA करने के बाद भी 15 हजार की नौकरी तक नहीं मिल रही है । अच्छे खासे engineer आज सड़कों पे पकोड़ा तल रहे है । कुछ एसे भी लोग है जिन्हे मार्केटिंग मे MBA भी किया है फीर भी आज ऑफिस बॉय का काम कर रहा है ।

सच बताए तो पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके है लेकी नाज हम आपको पैसा कमाने का एसा एक लीगल तरीका बताएंगे जिससे आप गिरी से गिरी हालत मे भी महीने के 50 हजार रुपए बड़ी आसानी से कमा लेंगे ।

पिछले कुछ सालों मे ऐग्रिकल्चर फील्ड को लेकर भारत ने खूब तरक्की की है । आज भारत मे एसे ऐग्रिकल्चर equipment है जिससे भारत मे एसी चीज की भी खेती हो सकती है जो पहेले नहीं हो सकती थी। जो केसर पहेले सिर्फ कश्मीर मे हुआ करता था वो आज उतर-प्रदेश के खेतों मे भी होता है । आज हम आपको एक एसी खेती के बारे मे बताने जाने वाले है जिससे आप घर बैठे बैठे ही हजारों कमा सकते है ।

खजूर का नाम तो आपने सुन ही होगा जिसे Dates भी कहा जाता है । शायद आप यह नहीं जानते की भारत मे इसकी खेती आज बड़े जोरों शोरों से की जा रही है । जो खजूर कभी अरब देशों की पैदाइश थी आज इसे भारत के खेतों मे भी उगाया जा रहा है और किसान इससे अच्छा खासा मुनाफा भी कमा रहे है । क्युकी इसमे कमाई की कोई सीमा नहीं है । खजूर से आज चटनी , आचार , जाम , juice और बेकरी के बहुत सारे products भी बनाए जाते है ।

खजूर की खेती से होने वाली कमाई ।

खजूर का एक पोधा 5 सालों बाद 70 से 100 किलो तक खजूर दे देता है । वही अगर आप इसे एक एकड़ मे लगा दे तो करीब 70 पेड़ लग सकते है । इससे आको करीब 7000 किलो से 10000 किलो तब खजूर मिल सकते है।

आज कल wholesale बाजार मे एक किलो खजूर की किंमत करीब 50 रुपये होती है। यानिकी अगर आपने 5 साल बाद खजूर के पौधे से खजूर निकालना शरू किया तो आपको पहेली ही फसल मे 3 से 3.5 लाख रुपये की कमाई होगी । इसी तरह आप अपने घर मे 2-3 पेड़ लगाएगे तो आपको हर फसल मे अच्छी खासी कमाई होने लगेगी ।

इस खेती की अच्छी बात यह है की इसे ज्यादा पानी ओर खाद की जरूरत नहीं है । ये बड़ी आसानी से बड़े हो जाते है। अब आप ही बताइए की ढेर सारी डिगरिया लेकर बेठन अच्छा है या घर मे 2-4 खजूर के पेड़ लगाना ।

क्या क्या परेशानीया आ सकती है ?

एसे कई लोग होंगे जिनके घर मे पे लगाने की जगह नहीं होगी । एसे समय मे आप खेती करने के लिए जमीन को rent पर ले सकते है । बड़ी आसानी से आपको 1 से 10 एकड़ खेत rent पर मिल जायेगे । इसमे आप आधे खेत मे सब्जियय ओर धान लगाए ओर आधे मे आप खजूर । इससे यह होगा की 5 साल जब तक खजूर के पे बड़े न हो जाए तब तक आप सब्जियों को बेच कर भी पैसे कमा सकते है ओर खेत का रेंट चुका सकते है ।

5 साल बाद जब आप खजूर बेचना शरू करेंगे तो आपको 5 साल का खर्च एक बार मे ही मिल जाएगा । लेकिन इस बात का जरूर ध्यान रखिए की खजूर की खेती कभी ठंडे इलाकों मे नहीं होती । अगर आप एसे इलाके मे रहेते है जिसका तापमान 30 डिग्री से लेकर 45 डिग्री तक हो तब ही आप खजूर की खेती कर पायेगे । आज के समय मे इसकी खेती राजस्तान , गुजरात , तमिलनाडु ओर केरल जैसे गरम प्रदेश मे हो रही है । जहा के किसान अलग अलग किस्म के खजूर उग रहे है ।

भारत मे पाए जाने वाले खजूर की किसमे बहुत सारी है ।

Types of dates in india

किस चीज की आवश्यकता होगी ?

अगर खजूर का पेड़ लगाने के निर्णय ले चुके है तो आपको सबसे पहेले मिट्टी पर ध्यान देना होगा । खजूर की खेती करने के लिए रेतीली जमीन की जरूरत होती है जिसमे पानी ठहरे नहीं । अगर आप इसकी खेती कोई पहाड़ी इलाके मे करने की सोच रहे हो तो यह मुनकीं नहीं । इसके अलावा मिट्टी का Ph लेवल 7-8 होना चाहिए । अगर मिट्टी ओर तापमान सही मिले तो आप आगे बढ़ सकते हो । इसकी खेती करने से पहेले खेत मे एक मीटर गहरा गड्ढा खोदा जाता है । फीर खेत को एक सही लेवल पर करना होता है । फीर आपको जहा जहा एक मीटर के गड्ढे किए वह खजूर के बीज और खाध दल दिया जाता है । फीर पूरे एक महीने तक उस गड्ढे की सिंचाई करते रहिए ।

खजूर की रुपाई

यह काम आप बाजार से बीज लेकर भी कर सकते है । लेकिन यह तरीका बहुत ही slow है । इसमे फल निकलने मे भी काफी ज्यादा समय लगता है । इसलिए आप सीधा ही खजूर पे छोटे पौधे की ही रुपाई कर सकते हो । रुपई करते वक्त ध्यान रखना की हर गड्ढे के बीच की दूरी 7 से 8 मीटर की होनी चाहिए । इसके अलावा इनके पौधे लगाने का सही समय august का होता है । August महीने मे ही ज्यादातर किसान खजूर के पौधे की रुपाई करते है ।

अब सिंचाई कैसे करे

खजूर के पौधे को पानी की ज्यादा जरूरत नहीं होती । यह बहुत कम पानी मे भी पनटने लगते है । इसलिए गर्मी के समय मे भी इनके पौधों को 15 से 20 दिन के अंतर मे ही सिंचाई करने की जरूरत पड़ती है । वही सर्दियों के मौसम मे महीने मे सिर्फ एक बार ही इनकी सिंचाई की जाती है । जब इसमे फल आने लगते है तो इसमे नमी बनाए रखने के लिए इसके आस पास ही सिंचाई की जाती है । सबसे अच्छी बात यह है की खजूर के लिए खाध की जरूरत नहीं पड़ती । जिस तरह से सब्जी मे बहुत ज्यादा खाध की जरूरत पड़ती है । खजूर मे निम्न मात्रा के खाध की जरूरत पड़ती है । साल मे करीब 25-30 किलो गोबर खाध इन पौधों के लिए काफी होता है । लेकिन 5 साल बाद जब इसमे फल आने लगते है तब इसको ज्यादा खाध की जरूरत पड़ती है इसके लिए ज्यादातर किसान रासायनिक खाध यूरिया को उपयोग मे लेते है । साल मे प्रति एकड़ 4 किलो यूरिया का इस्तेमाल किया जाता है ।

अगर आपको भी इसकी खेती करनी है तो इन बातों का विशेष ध्यान रखिए। अगर आपने सारे काम सही से किए तो 3 साल ब इसकी पैदाइश शरू हो जाती है ।

आप इसकी फसल 3 चरणों मे निकाल सकते है ।

  • सबसे पहेले फसल की तुड़ाई तब की जाती है जब इसका फल बिल्कुल ताजा होता है ।
  • दूसरे चरण मे इसकी तुड़ाई तब की जाती यही जब इनका फैब थोड़ा नरम पड़ने लगता है ।
  • तीसरे चरण मे इनकी तुड़ाई तब होती है जब यह बिल्कुल सुख जाते है ।

तो सोचिए पढ़ने लिखने के बाद बेरोजगार बैठने से अच्छा है की आप अपने घर मे 2 खजूर के पेड़ ही लगा लीजिए ।

यह जानकारी अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिए और बने रहे agreeindia.com par

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2,520FansLike
1,500FollowersFollow
2,000FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Most Popular

TECH TREANDING